internet meaning in hindi इंटरनेट का हिंदी अर्थ

हमारी राष्ट्रीय भाषा हिंदी है ऐसे में आप हिंदी भाषा के कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनके बारे में हम रोजाना की दिनचर्या में बहुत बार नाम अपने मुंह से लेते हैं लेकिन उनका सही अर्थ हमें मालूम नहीं होता तो आज के इस ब्लॉग के माध्यम से आपको इंटरनेट का हिंदी में क्या अर्थ होता है इसके विषय में जानकारी देने जा रहे हैं..

इंटरनेट

जैसा कि आप सब जानते हैं इंटरनेट ने हाल ही में कुछ ही सालों में अपनी पॉपुलरटी इतनी हासिल कर ली है कि आज यह बहुत ही महत्वपूर्ण मींस ऑफ कम्युनिकेशन के रूप में उभरकर सबके सामने आए हैं। यह शब्द इंटरनेट से निकला हुआ शब्द है। दो शब्दों की इंटरकनेक्शन और नेटवर्क इन को जोड़कर इंटरनेट शब्द बनाया गया है। अब यहां समझने वाली बात यह है कि इंटरनेट की परिभाषा आखिर क्या होती है। 

लोगों को इंटरनेट का इस्तेमाल करना आता है इंटरनेट के बारे में समझते भी हैं लेकिन इसका मतलब नहीं पता है इसका हिंदी में अर्थ नहीं मालूम है आखिर इस को हिंदी में क्या कहते हैं। वही इंटरनेट कलेक्शन में दो या उससे ज्यादा कंप्यूटर का एक दूसरे के साथ में इंफॉर्मेशन और रिसोर्सेज शेयर करना होता है। अगर इंटरनेट की बात की जाए तो यह वर्ल्ड वाइड सिस्टम ऑफ कंप्यूटर नेटवर्क का हिस्सा है। इसका मतलब है नेटवर्क ऑफ नेटवर्क का होना।

इंटरनेट के द्वारा आप कंप्यूटर और दूसरे कम्युनिकेशन डिवाइस को आसानी से इंफॉर्मेशन एक दूसरे की शेयर कर सकते हो। तो आइए जानते हैं इंटरनेट का अर्थ क्या होता है इसकी परिभाषा हिंदी में क्या है इंटरनेट कितने प्रकार के होते हैं इंटरनेट का इतिहास क्या है इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस पोस्ट में देने जा रहे हैं आप हमारे लेख को अंत तक जरूर पढ़े…

इंटरनेट क्या है?

इंटरनेट वह होता है जिसके माध्यम से आज आप और किसी भी कार्य की कल्पना नहीं कर सकते हो। इंटरनेट के द्वारा आज सभी कार्यों को आप डिजिटल तरीके से कर सकते हैं। एक तरह से इंटरनेट को डिजिटल रूप से कार्य करने को ही कहा जाता है।

 इंटरनेट के द्वारा आप देश विदेश में कहीं पर भी हो किसी के साथ जुड़ सकते हो। किसी भी कार्य को कर सकते हो। इंटरनेट के द्वारा हर तरह की जानकारी को कंप्यूटर मोबाइल लैपटॉप के द्वारा शेयर किया जा सकता है। इंटरनेट सभी लोगों को एक दूसरे से जोड़ के रखता है।

इंटरनेट का हिंदी अर्थ

इंटरनेट शब्द को हिंदी में अंतरजाल कहा जाता है, लेकिन मुख्य रूप से आज देखा जाए तो यह अंग्रेजी में ही अधिक प्रचलन में हैं। संक्षिप्त रूप में लोग इसको net भी कहते हैं। जिसका अर्थ होता जाल होता है।

वास्तव में अगर देखा जाए तो इंटरनेट एक जाल की भांति होता है। जिसमें असंख्य लोग एक दूसरे से मिलकर एक विशाल और बहुत ही मुश्किल संरचना का एक निर्माण करते हैं। एक तरह से अगर देखा जाए तो इसकी तुलना मकड़ी के जाले से कर सकते हैं इंटरनेट की परिभाषा अंतरजाल एक दूसरे से जुड़े संगठनों का एक विशाल विश्वव्यापी नेटवर्क या फिर जाल होता है।

इंटरनेट बड़े-बड़े संगठनों यूनिवर्सिटी आदि के निजी और सरकारी कंप्यूटर जुड़े रहते हैं। अंतरजाल अर्थात इंटरनेट से जुड़े हुए कंप्यूटर आपस में अंतरजाल नियमावली अर्थात इंटरनेट प्रोटोकॉल इंफॉर्मेशन को ट्रांसफर करते हैं। अंतरजाल के द्वारा मिलने वाली सभी सूचना और सेवाओं में ऑडियो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा मुख्य है। इसके अलावा फोटो, म्यूजिक, वीडियो के इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर की लैंग्वेज में कहे तो डिजिटल रूप से इसमें सभी को शामिल किया गया है।

और सरल शब्दों में आपको समझा देते हैं कि इंटरनेट दुनिया भर में मौजूद कंप्यूटर को एक दूसरे से जोड़ने वाली एक अंतर्जालीय व बहुत जटिल संरचना होती है। जिसको कार्य करने के लिए धरती के आउटर स्पेस में अत्याधुनिक उपग्रह संचार प्रणाली और धरती पर फाइबर केबल की जरूरत होती है। जिनमें आंकड़ों का संचरण लगभग प्रकाश की गति से किया जाता है।

 हम तब तक संचरण टेलीफोन के तार और मोबाइल कनेक्शन के द्वारा पहुंचाया जाता है। इंटरनेट के द्वारा दुनिया भर में मौजूद करोड़ों कंप्यूटर एक सेकेंड में या उससे भी कम समय में एक दूसरे से जुड़ सकते हैं, और सभी इंफॉर्मेशन को एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं। इंटरनेट और संचार से जुड़े हुए नए नए उपकरण धीरे-धीरे डेवलप होते जा रहे हैं।

इंटरनेट कनेक्शन के प्रकार

इंटरनेट के द्वारा हम घर बैठे अपने कंप्यूटर पर दुनिया भर की सूचनाओं को एक सेकंड में अर्थात पलक झपकते ही देख सकते हैं। कंप्यूटर पर इंटरनेट की सुविधा को देखने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। आज के दौर में डेक्सटॉप से लेकर लैपटॉप, गेमिंग कंसोल, टेबलेट, मोबाइल फोन इन सभी में इंटरनेट कनेक्शन की अब जरूरत पड़ती है। अब यूजर के ऊपर डिपेंड करता है कि वह किस तरह के इंटरनेट कनेक्शन को उपयोग में लेना चाहता है। आइए जानते हैं कुछ प्रमुख इंटरनेट कनेक्शन की जानकारी..

1.Dial up कनेक्शन

इस प्रक्रिया में यूजर्स कंप्यूटर फोन लाइन के द्वारा एक दूसरे से जुड़े रहते हैं। इस तरह के कनेक्शन को एनालॉग कनेक्शन कहते हैं। इस कनेक्शन में फोन का इस्तेमाल करना संभव नहीं होता है। हालांकि इसकी स्पीड बहुत स्लो होने की वजह से अब लगभग इसका प्रचलन खत्म हो चुका है।

2. ब्रॉडबैंड कनेक्शन

ब्रॉडबैंड कनेक्शन सबसे ज्यादा तेज गति का चलने वाला इंटरनेट का कनेक्शन होता है इसमें आप एक साथ बड़ी भारी मात्रा में इंफॉर्मेशन को भेजने का काम कर सकते हो एक से अधिक टाटा चैनलों का सब इंफॉर्मेशन के लिए उपयोग किया जाता है ब्रॉडबैंड ब्रॉड बैंडविथ का संक्षिप्त में रूप होता है केवल और टेलीफोन कंपनियां ब्रॉडबैंड की सेवाएं यूजर्स को उपलब्ध करवाती है।

3.DSL connection

डीएसएल कनेक्शन की फुल फॉर्म डिजिटल सब्सक्राइबर लाइन होता है। इस कनेक्शन में उपभोक्ता के घर में दो तारों वाली टेलीफोन लाइन का प्रयोग होता है। इस सुविधा मैं लैंडलाइन कनेक्शन के साथ में नेट की सुविधा दी जाती है। dial-up कनेक्शन से इस व्यवस्था में इंटरनेट के इस्तेमाल के दौरान यूजर्स लैंडलाइन फोन का भी प्रयोग कर सकते हैं।

4. वायरलेस कनेक्शन

जैसा कि यह अपने नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कनेक्शन में आप तारों की मदद नहीं ले सकते हैं अर्थात इसमें केवल या टेलीफोन के बजाय रेडियो तरंगों का प्रयोग होता है। इस कनेक्शन की सबसे बड़ी सुविधा हमेशा कनेक्शन ऑन ही रहता है।

5. मोबाइल कनेक्शन

संचार क्रांति के दौर में आज इंटरनेट हर यूजर्स के हाथों में होता है। सबसे आसान जरिया इंटरनेट का मोबाइल फोन होता है। जिसमें जीएसएम 3G 4G और 5G इंटरनेट की सुविधा को आसानी से प्रयोग में ले सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल में “इंटरनेट का हिंदी अर्थ क्या होता है” इसके विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख के द्वारा दी गई है आपको जरूर पसंद आएगी। क्योंकि इंटरनेट के बारे में हिंदी में अर्थ शायद ही बहुत कम लोगों को पता है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो एक बार हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...