केरल की राजधानी कहा है?

दोस्तों आज हम आप सभी को बताएंगे कि केरल की राजधानी कहा है? तथा केरल की राजधानी एवं केरल मैं प्रसिद्ध स्थल कौन कौन है? इसके विषय में हम पूरे विश्व से जाएंगे तो चलिए जानते है।

केरल की राजधानी कहा है?

केरल की राजधानी क्या है?

केरल की राजधानी तिरुगुवनत पुरम है भारत देश के केरल प्रांत की राजधानी तिरुवनंतपुरम है इस नगर के नाम का अर्थ होता है भगवान आनंद का वास स्थान इसे त्रिवेन्द्रम के नाम से भी जाना जाता है इसलिए यह देवताओं की नगरी के नाम से भी फेमस है।

यह नगर तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित है जो इसका मुख्यालय भी है भारत के सुदूर दक्षिण पश्चिम स्टार्ट पर केरल में बसे इस नगर को महात्मागांधी के माध्यम से नीत हरा नगर की संख्या भी दी गई थी यह शहर केरल की राजनीतिक एवं शैक्षिक व्यवस्था का केंद्र है।

1956 मैं केरल के गठन के बाद इससे केरल की राजधानी के रूप में चुना गया इससे पहले यह त्रावनकोर कोचीन की राजधानी थी क्षेत्रफल एवं जनसंख्या में वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार यहाँ की जनसंख्या 744739 थी जिससे जनसंख्या घनत्व 5284 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर हो जाती है।

क्षेत्रफल में यह शहर 141.74 वर्ग किलोमीटर यानी 55 वर्ग मील के क्षेत्र में फैला हुआ है एवं समुद्र तल से इसकी ऊँचाई 5 मीटर मतलब करीब 16 फीट थी वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल जनसंख्या 3301427 जिसमे से पुरुषों की जनसंख्या 1581678 एवं महिलाओं की जनसंख्या 1719749 है यहाँ की कुल साक्षरता दर 93.02% वहीं पुरुषों एवं महिलाओं में यह क्रमश: है जो कि अन्य राज्यों की तुलना में काफी अच्छी है।

Also Read: आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है?

केरल राज्य की सीमा है

केरल राज्य पर्यटक की दृष्टि से बहुत ही  ज्यादा महत्वपूर्ण होता है या देश के विभिन्न सुंदर एवं प्राकृतिक सौंदर्य से भरे राज्यों में से एक है केरल राज्य कर्नाटक तमिल और लक्षद्वीप सागर से घिरा हुआ है केरल की सीमाएं इन राज्यों से संबंधित हुई है और केरल का अंतिम सीमा लक्षद्वीप सागर के पास है।

घूमने के लिए केरल में सबसे अच्छा समय

अगर आप केरल में घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो आपको यहाँ पर घूमने के लिए नवंबर या अप्रैल में जाना चाहिए  नवंबर की शुरुआत से लेकर अप्रैल के अंत तक यहाँ का मौसम काफी ज्यादा सुनहरा होता है लोगों को बहुत से पांच प्राकृतिक घटनाएं देखने को मीलती है यह सभी प्राकृतिक घटनाएं स्वयं में बहुत से ज्यादा अद्भुत होती है।

Also Read: EDI फुल्लफॉर्म व इसका क्या कार्य हैं? EDI Full Form?

केरल में घूमने लायक जगह है पेरियार नेशनल पार्क

पेरियार नेशनल पार्क पेरियार नेशनल पार्क   पेरियार नेशनल पार्क केरल के प्रमुख पर्यटन स्थल होने के साथ साथ भारत का सबसे बड़े Tiger Reserve मे से एक है।

जो कि Trekked मैं स्थित है इसे नेशनल पार्क में स्थित 100 साल का पुराना मानव निर्मित periyar lake जो इस सब की बहुत है पार्क की शोभा बढ़ाता है।

इस झील मे आप Boat Riding  का मजा लें सकते हैं यदि इस नेशनल पार्क की बात करें तो आपको अन्य जीवों की बहुत सारी प्रजातियां देखने को मिलेंगे।

ऐसी हो जाती है जिसमें जंगली हाथियों का झुंड , जंगली कुत्ता, जंगली सुअर लंगूर की प्रजाति या हिरण टाइगर भी मिल प्रकार के पक्षियों में इत्यादि जीवधारियाँ शामिल हैं।

यहाँ जीप सफारी और Boat cruise इस्तेमाल आदि उपलब्ध है जो आपको इस पार्क का बेहतर अनुभव कराएंगे यदि आपके पास Binocular lens है तो हम उसे अपने साथ ले जाना न भूलें तो केरल में पुणे के लिए पेरियार नेशनल पार्क आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा।

केरल घूमने का सबसे अच्छा समय

जल्दी केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छे समय की बात की जाये तो आप के लिए बारिश के मौसम के बाद सितंबर से मार्च के मध्य का समय सबसे बेहतर होगा इस समय केरल के वातावरण का तापमान घूमने के लिए अनुकूल होता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि केरल की राजधानी कहा है? और केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय कौनसा है तथा केरल में घूमने लायक जगह है पेरियार नेशनल पार्क है उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...