महात्मा गांधी के कितने बच्चे थे?

दोस्तों अगर आप भी यह नहीं जानते कि महात्मा गाँधी के कितने बच्चे थे? और आप जानना चाहते हैं कि महात्मा गाँधी के कितने बच्चे है तो आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे आपको बता दें कि महात्मा गाँधी के चार बच्चे थे।

और वह सभी पुत्र थे महात्मा गाँधीजी का जन्म दो अक्टूबर 1869 मैं गुजरात के पोरबंदर में हुआ था उनकी माता का नाम पुतलीबाई और पिता का नाम करमचंद गाँधी था और इनके अपने चार संतान  थी।

और चारों का नाम था- हरिलाल गाँधी, मणिलाल गाँधी, रामदास गाँधी और देवदास गाँधी महात्मा गाँधीजी की और उनकी पत्नी को एक बेटी भी थी उस पुत्री को वह गोद लिए थे उनकी पुत्री का नाम लक्ष्मी था।

महात्मागांधी के कितने बच्चे थे?

महात्मा गांधीजी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था महात्मा गांधीजी का असली नाम मोहनदास था और उसके पिता का नाम करमचंद गाँधी था इसी वजह से महात्मा गांधीजी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी पड़ा गाँधी जी बहुत ही अच्छे विचार के व्यक्ति थे।

उनका जीवन साधा जीवन उच्च विचार के सिद्धांत में चलने वाले इंसान थे और लोगों को भी इसी तरीके की सलाह देते थे वह खादी वस्त्र के समर्थक थे और हमेशा खाद्य वस्तुओं का ही उपयोग अपने पहनने के लिए करते थे।

इन सभी विचारों और सिद्धांतों के वजह से सुभाष चंद्र बोस ने उन्हें 1944 मे राष्ट्रपिता कहकर संबोधित किया था आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपको गाँधी जिसे संबंधित सभी रोचक बातें बताये है।

Also Read: गेम खेलकर पैसा कैसे कमाएं? Game khelkar Paisa kaise kamaye?

75th Independent day

भारत देश आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव वर्ष गांठ मना रहा है इस बीच राजस्थान की जालोर में मटके से पानी पीने पर एक शिक्षक ने दलित छात्रों को इतना पीटा कि उसकी मृत्यु हो गयी इस दुर्घटना के पश्चात आज राजस्थान पूरे देश को सुखद हो मैं है।

परंतु क्या आपको पता है कि इसी राजस्थान में आजादी से पहले राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी ने दलित बच्चों के लिए स्कूल शुरू करवाए थे अंग्रेजी हुकूमत काल में स्वाधीनता संग्राम के दौरान अजमेर और व्यावर मेखाड़ा स्टेट का केंद्र रहा है।

गर्म दल के बहुत सारे क्रांतिकारी ने यह काफी वक्त तक पनाह ली है भगत सिंह, चंद्रशेखर आज़ाद, विजयसिंह पाठक, जयनारायण व्यास के अन्य कई स्वतंत्रता से ना जो की यह कर्मस्थली रही है स्वामी विवेकानंद और महात्मा गाँधीजी ने कभी बहुत बार यहाँ रहकर देशभक्ति की ज्वाला जगाई है।

अहिंसा के पुजारी राष्ट्रीय पिता महात्मा गाँधी

महात्मा गांधीजी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर नामक स्थान पर हुआ था उनका पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था उनके पिता का नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था इनकी माता का नाम पुतलीबाई था जो करमचंद गांधीजी की चौथी पत्नी थी मोहनदास अपने पिता की चौथी पत्नी के अंतिम पुत्र थे महात्मा गाँधी को ब्रिटिश शासन के खिलाफ़ भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का नेता और राष्ट्रीय नेता माना जाता था।

Also Read: जानिए kyc क्या होता है और कब इसका इस्तेमाल क्यूँ करते है | kyc kya hai

भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम मैं भूमिका

1915 मैं गाँधीजी भारत लौट आए और अपने गुरु सम्मान श्री गोपाल कृष्ण गोखले के पास इंडियन नेशनल कांग्रेस में शामिल हो गए गाँधी जी को पहली बड़ी उपलब्धि बिहार और गुजरात में चंपारन व खेड़ा के आंदोलन थे उन्होंने असहयोग आंदोलन सविनय आंदोलन भारत छोड़ो आंदोलन का भी नेतृत्व किया था।

गाँधी जी की मृत्यु

नाथूराम गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को महात्मा गाँधी की हत्या कर दी गुड देश एक हिंदू राष्ट्रवादी और हिंदू महासभा सदस्य था उसने गाँधी पर पाकिस्तान का पक्ष लेने का आरोप लगाया तथा वह गाँधी के अहिंसावादी सिद्धांत का विरोध था।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट मे हमने आपको बताया है कि महात्मा गाँधीजी की कितने बच्चे थे और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी तथा महात्मा गांधीजी की मृत्यु कब हुई उम्मीद है या पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...