mankading meaning in hindi – क्रिकेट मे मंकडिंग क्या होता है।

दोस्तों अगर आप क्रिकेट मैच देखते हैं या फिर क्रिकेट से जुड़ी हर न्यूज़ जानना पसंद करते हैं तो आपको इस बात की भी जानकारी होगी जब वर्ष 2019 के IPL में रविंद्र चंद्र अश्विन ने जोस बटलर को mankading के नियम के तहत आउट किया था तब क्रिकेट जगत में काफी विवाद हुए और उसके बाद क्रिकेट में एक नया नियम लगाया गया। तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम उस नए नियम यानी कि mankading meaning in hindi के बारे में अच्छी तरह जानेंगे। हम जानेंगे की यह नियम क्या है और इस नियम का पालन कैसे किया जा सकता है।

तो अगर आप इस नियम के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

mankading meaning in hindi

mankmankading meaning in hindi

दोस्तों हम आपको एक बात की जानकारी दे दे कि 2019 से पहले इस नियम का क्रिकेट से कोई संबंध नहीं था लेकिन 2019 के आईपीएल के एक मैच के दौरान जब किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल की टीम एक दूसरे से मैच खेल रही थी तब राजस्थान रॉयल के बल्लेबाज जोस बटलर नॉन स्ट्राइकर एंड पर थे और उस वक्त किंग्स इलेवन पंजाब के पूर्व कप्तान रविंद्र चंद्र अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे। उस वक्त रविंद्र चंद्र अश्विन के गेंद फेंकने से पहले ही जोस बटलर क्रीच से आगे निकल गए और रविंद्र चंद्र अश्विन ने गेंद को नॉन स्ट्राइकर एंड वाले विकेट पर दे मारा। उसके बाद अंपायर से आउट की अपील की और अंपायर के द्वारा आउट दे दिया गया।

हालांकि अंपायर के आउट देने के बाद जोश बटलर पवेलियन आ गए लेकिन उसके बाद इस बात पर कई तरह के विवाद खड़े हुए क्योंकि इससे पहले क्रिकेट की दुनिया में ऐसी कोई नियम नहीं था हालांकि पहले भी कई बार इस तरह के रन आउट दिए जा चुके थे। 1947 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी तब भी भारतीय टीम के एक गेंदबाज ने बिल ब्राउन को इसी तरह आउट किया था। हालांकि उस समय के वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन बात से सहमत थे और वह कुछ नहीं बोले लेकिन आस्ट्रेलियाई मीडिया के द्वारा इस बात पर काफी विवाद खड़े किए गए थे। इसके बाद 2012 में रविंद्र चंद्र अश्विन ने श्रीलंकाई बल्लेबाज को इसी तरह आउट करने की कोशिश की थी लेकिन उस समय वीरेंद्र सहवाग टीम इंडिया के कप्तान थे और उन्होंने यह अपील वापस ले ली थी। जिसके बाद इस बॉल को डेड बॉल करार दे दिया गया था।

 इस घटना के बाद क्रिकेट के बाद एक और नियम लागू किया गया जिस नियम का नाम मैनकेडिंग रखा गया। इस नियम के तहत यह लागू किया गया कि अगर कोई नॉन स्ट्राइकर बैट्समैन बॉलर के गेंद फेंकने से पहले अगर अपने क्रीज से बाहर निकल जाता है तो बॉलर उसे आउट कर सकता हैं। लेकिन अगर बॉलर नॉन स्ट्राइकर बैट्समैन को आउट नहीं करता है यानी कि बॉलर के विकेट पर गेंद मारने से पहले ही नॉन स्ट्राइकर बैट्समैन अपने क्रीच में आ जाता है तो इस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाएगा। यानी कि अगर आसान भाषा में हम समझे तो अगर दूसरी छोर का बल्लेबाज गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले ही अगर अपने क्रीज से बाहर चला जाता है और गेंदबाज के द्वारा उसे आउट कर दिया जाता है तो इससे मैनकेडिंग रन आउट कहा जाएगा।

Mankading नियम के तहत होने वाले रनआउट से कैसे बचे

दोस्तों अगर आप क्रिकेट खेलते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होने पर जरूरी है कि mankading नियम के तहत होने वाले रनआउट से कैसे बचा जा सकता है। तो हम आपको बता दें कि अक्सर यह उस समय होता है जब कोई टीम अंत में बल्लेबाजी कर रही हो और उसे कम गेंदों में ज्यादा रन की दरकार हो और उस वक्त अगर कोई गेंदबाज स्ट्राइक पर खेल रहा होता है और कोई बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़ा होता है तो दोनों की कोशिश यही रहती है कि बल्लेबाज को स्ट्राइक पर भेजा जाए।

उस वक्त जल्दी रन दौड़ने के चक्कर में नॉन स्ट्राइकर एंड के बल्लेबाज गेंदबाज की बॉल फेंकने से पहले ही किस से बाहर चले जाते हैं और उस स्थिति में बल्लेबाज को रन आउट हो जाना पड़ता है। अगर आप इस नियम से बचना चाहते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि जब तक कब बल्लेबाज के हाथ से गेंद छूट नहीं जाती है तब तक आप अपने क्रीच से बाहर ना निकले।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने क्रिकेट में लागू हुए नए नियम मैनकेडिंग के बारे में जाना। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गई होगी। वैसे आपको हम एक बार फिर से याद दिला दी कि आज हम इस आर्टिकल से mankading meaning in hindi के बारे में जानकारी प्राप्त की।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न उठ रहा है तो कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...