Output Device Kya है?

Output Device –  क्या है और इसके प्रकार कंप्यूटर को और Output Device से डिवाइसेस जिनका उपयोग प्रोसेसिंग के बाद प्राप्त परिणाम को दिखाने के लिए किया जाता है इसकी सहायता से आप डेटा या प्रिंट कर सकते हैं।

Output Device Kya है?

आउटपुट के उपकरण के कार्य

  1. यह एक आयोजन को आउटपुट प्रदान करता है।
  2. कंप्यूटर के माध्यम से प्रोसेसिंग के उपरान्त प्राप्त results को ऐसे रूप में परिवर्तित कर देती है जो कि यूजर के समझ में आ सके।
  3. इन डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर सीपीयू के द्वारा प्रोसेसर की हुई जानकारी को हम प्राप्त करके देख सकते हैं।
  4. इन इकाइयों की सहायता से प्राप्त परिणाम को हम देख सकते हैं जैसे – मॉनीटर के माध्यम से या सुन सकते हैं स्पीकर के द्वारा या प्रिंट फ्लोटर जैसे उपकरणों की सहायता से परिणाम को हार्डकॉपी यानी कागज मैं प्रिंट करवा भी सकते है।

Output क्या है?

Output दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है जिसका मतलब समझने से आउटपुट को समझ सकते हैं। आउटपुट दो शब्द out और put से मिलकर बना है जिसमें out का मतलब बाहर तथा put का मतलब रखना होता है इसके अनुसार आउटपुट का मतलब बाहर रखना होगा और put का हिंदी में निगम भी होता है। जिसका मतलब की क्रिया होता है यानी जब हम कुछ निवेश करते हैं।

तब उसके परिणाम स्वरूप प्रदान को आउटपुट कहते हैं। इसी तरह जब हम कंप्यूटर में किए गए इनपुट का परिणाम कहलाएगा computer संचालित करने का यह अंतिम प्रक्रिया है। जिसमें कंप्यूटर कोई इन्फॉर्मेशन डाटा देता है जैसे जब कंप्यूटर को निर्देश देते हैं तब उस निर्देश का कंप्यूटर जो परिणाम देता है वहीं आउटपुट कहलाता है। Also Read: What is Amazon prime? अमेजॉन प्राइम क्या है?

Output Device के 10 उदाहरण

क्या आपको पता है कि आउटपुट डिवाइस कौन कौन से है क्योंकि यह हमने आउटपुट डिवाइस के उदाहरण बताये है प्रत्येक आउटपुट डिवाइस का एक ही कार्य होता है और वो है  output देना परंतु हर एक आउटपुट डिवाइस का आउटपुट प्रदान करने का तरीका तथा मध्यम और रूप अलग – अलग होता है।

  1. Monitor
  2. Plotter
  3. GPS
  4. Speaker
  5. Headphones
  6. Sound
  7. Printer
  8. Projector
  9. Touchscreen
  10. Video card

Output Device नहीं होता तो क्या होता?

इस पोस्ट के माध्यम से आप आउटपुट डिवाइस के विषय में जान गए होंगे परंतु आपने कभी ये सोचा कि यदि आउटपुट डिवाइस नहीं होता तो क्या होता ? तो दोस्तों अगर आपको नहीं पता की आउटपुट डिवाइस नहीं होता तो क्या होता ? इसे जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें अगर आउटपुट डिवाइस नहीं होता तो कंप्यूटर कार्य करना बंद कर देता आउटपुट डिवाइस के बिना भी कंप्यूटर डाटा को प्रोसेसर कर सकता है।

परंतु यदि आउटपुट डिवाइस नहीं होता तो हम अपने कंप्यूटर या फ़ोन में हो रहे कार्यों को नहीं देख पाते। ऐसे में हमें wrong results भी मिल सकता  है। हम आपको आसान तरीके से समझाते हैं।

एग्जामपल-  हम मान लेते हैं कि हमारे पास कंप्यूटर का पूरा सेट है परन्तु हमारे डेस्कटॉप का स्क्रीन सही नहीं है उसमें कुछ अच्छे से नहीं दिख सकता तो ऐसे में यदि हम अपने कंप्यूटर को किसी भी प्रकार का वर्क देंगे तो वह अपना काम तो कंप्यूटर करेगा परंतु जब हमे डांटा को प्रिंटर के माध्यम से प्रिंट  करेगा  तो शायद आपको सही रिज़ल्ट नही प्राप्त हो सकता है क्योंकि आपने गलत इनपुट दिया ही क्योंकि आपको तो इनपुट देते वक्त कुछ भी नहीं दिखा इसलिए आउटपुट डिवाइस का होना आवश्यक है।

निष्कर्ष  = आज की इस पोस्ट में हमने आपको और Output डिवाइस से संबंधित सभी चीजों के बारे में बताया है और output डिवाइस के उपकरण के कार्य और output Device क्या है? यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...