Pakistan me hindu ki jansankhya – Number of Hindu in Pakistan

Pakistan me hindu ki jansankhya पाकिस्तान का नाम जब भी हम लेते है हमारे दिमाग मे केवल मुस्लिमों की झाबी बनती है मगर ईएसए नहीं है वह कई और धर्म भी रहते है जिनके बारे मे इस लेख मे आपको बताएँगे।

पाकिस्तान देश का नाम जरूर सुना होगा पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है। जब पाकिस्तान का गठन किया गया था तो उस समय पाकिस्तान में 96 फ़ीसदी मुस्लिम आबादी के साथ-साथ दो फीसदी हिंदू आबादी और 2 फीसदी अन्य धर्म के लोग भी जा रहे थे लेकिन आप तो जानते ही हैं कि पाकिस्तान के मुस्लिम वहां के हिंदुओं पर कितना जुल्म ढा रहे हैं तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि Pakistan me hindu ki jansankhya कितनी है। तो अगर आप यह जानना चाहते हैं तो इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि पाकिस्तान में हिंदुओं की जनसंख्या कितनी है और इसके साथ-साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि पाकिस्तान की आबादी वर्तमान में कितनी है।

Pakistan me hindu ki jansankhya

पाकिस्तान की वर्तमान जनसंख्या कितनी है

जैसा कि आप जानते हैं कि पाकिस्तान भारत से 1947 में अलग हुआ था। हम आपको बता दें कि उस वक्त पाकिस्तान की जनसंख्या 4 करोड़ के आसपास थी लेकिन 1985 तक पाकिस्तान की जनसंख्या लगभग दोगुनी यानी कि 8 करोड़ के आसपास हो गई। वर्तमान में पाकिस्तान जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश है। अगर 2021 के अनुसार देखा जाए तो पाकिस्तान की वर्तमान जनसंख्या 30 करोड़ के आसपास है। हम आपको बता दें कि किसी भी देश की जनसंख्या को गिनना इतना आसान नहीं है इसलिए हम आपको लगभग में बता रहे हैं क्योंकि किसी भी देश की जनसंख्या में वृद्धि होती रहती है और उससे गिनने में थोड़ी मुश्किल होती है।

पाकिस्तान की यह 23 करोड़ की जनसंख्या दुनिया की पूरी जनसंख्या की लगभग 2.3 फीसदी है। यानि कहने का मतलब यह है कि दुनिया की पूरी जनसंख्या का लगभग 2.3 फीसदी जनसंख्या पाकिस्तान में निवास करता है। विश्व में कई ऐसे देश हैं जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है लेकिन वहां की जनसंख्या वृद्धि भी काफी धीमी है। जिससे वहां के लोगों को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है। लेकिन हम आपको बता दें कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति तो देनी है ही लेकिन यहां की जनसंख्या वृद्धि दर काफी तेजी से बढ़ रही है और सन 2000 में 14 करोड़ वाली जनसंख्या आज 2021 में 23 करोड़ के आसपास पहुंच गई है। तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी तेजी से बढ़ रही है। लोगों द्वारा यह भी कहा जा रहा है कि अगर इसी तरह पाकिस्तान की जनसंख्या बढ़ती रही तो 2025 तक पाकिस्तान की जनसंख्या 25 करोड़ पार कर जाएगी और 2050 तक यहां की जनसंख्या लगभग 30 करोड़ के आसपास हो जाएगी।

Pakistan me hindu ki jansankhya

दोस्तों हमने यह तो बता दिया कि वर्तमान में पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है और हमने आपको यह भी बता दिया कि पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी तेजी से बढ़ रही है। तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि पाकिस्तान की जनसंख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है तो क्या पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं की जनसंख्या भी इतनी तेजी से बढ़ रही है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि क्या पाकिस्तान में हिंदुओं की जनसंख्या पहले के मुकाबले बढ़ी है या फिर घाटी है और वर्तमान में पाकिस्तान में हिंदू की जनसंख्या कितनी है।

पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो कि 1947 से पहले भारत में ही था। जब 1947 में भारत आजाद हुआ तो इसे दो भागों में बांट दिया गया और पाकिस्तान भारत से अलग हो गया। जहां भारत में सभी धर्मों को रखा गया और भारत को धर्मनिरपेक्ष राज्य घोषित किया गया वहीं पाकिस्तान को एक मुस्लिम देश के रूप में बढ़ावा मिला। जिस वक्त भारत से पाकिस्तान अलग हुआ था उस वक्त पाकिस्तान में 96 फ़ीसदी मुसलमान जाति के लोग और दो फीसदी हिंदू और दो फीसदी अन्य जाति के लोग रह रहे थे। लेकिन आप लोगों को तो यह बात जरूर मालूम होगा कि पाकिस्तान में मुस्लिमों के द्वारा हिंदुओं पर और अन्य धर्म के लोगों पर कितने अत्याचार किए जाते हैं। हम आपको बता दें कि पाकिस्तान में हिंदुओं पर और अन्य सभी धर्म के लोगों पर सिर्फ मुस्लिम को छोड़कर दबाव बनाया जा रहा है और उनका धर्मांतरण करते उन्हें मुस्लिम बना दिया जा रहा है।

इस वजह से पाकिस्तान में हिंदुओं की संख्या लगभग 1 फ़ीसदी से भी कम हो गई है। यानी कि 23 करोड़ आबादी वाली पाकिस्तान में 1 फ़ीसदी भी हिंदू धर्म के लोग नहीं बच्चे हैं और बाकी धर्म के लोगों की भी संख्या दिन-प्रतिदिन कम होती जा रही है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। हम आपको एक बार फिर याद दिला देगी आज किस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि Pakistan me hindu ki jansankhya कितनी है।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...