पंजाब की राजधानी कहा है?

दोस्तों आज आप हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से जाने कि पंजाब की राजधानी कहा है और पंजाब से संबंधित सभी चीजों की विषय में विस्तारपूर्वक से जाएंगे तो चलिए जानते है की पंजाब की राजधानी कहा है?

पंजाब की राजधानी कहा है?

पंजाब की राजधानी क्या है?

यह भारत देश दो राज्यों की राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश है चंडीगढ़ भारत के पंजाब राज्य के साथ ही साथ हरियाणा की भी राजधानी है इसके साथ ही यह खुद केंद्र शासित प्रदेश भी है इस शहर को सिटी ब्यूटीफुल कहते हैं यह भारत का सबसे पहले एक ऐसा शहर है जिससे पूरा तरह से आयोजन से बसाया गया है मतलब यह आधुनिक भारत का पहला योजना बद्ध शहर है इस शहर का नाम चंडीगढ़ चंडी का कीला के ऊपर पड़ा है.

यह एक हिंदू देवी दुर्गा का मंदिर है जो कि आज भी शहर में स्थित है एवं इस शहर को एक धार्मिक पहचान है पंचकूला , जिरकपूर एंव मोहाली जैसे क्षेत्र चंडीगढ़ राजधानी क्षेत्रफल के अंदर आते हैं जिनकी कुल जनसंख्या साल 2001 कीचल गणना के अनुसार करोड़ 16,00,000 के करीब देश के लोक सभा में चंडीगढ़ के लिए एक सीट आवंटित है।

Also Read: Application for sick leave: the Best way and Format

पंजाब को चंडीगढ़ देने के लिए कई बार प्रस्ताव आए

पंजाब ने चंडीगढ़ को हरियाणा से अलग करने के बहुत बार प्रयास किए हैं इसने जानकारी हाल मैं आम आदमी पार्टी के विधायक अमन अरोड़ा ने दी है उनका कहना है चंडीगढ़ पंजाब को देने का प्रस्ताव सदन में छह बार आ चुका है पहली बार 18 may 1967 दूसरी बार 19 जनवरी 1970 , तीसरी बार 7 सितम्बर 1978 इसके अलावा भी कई बार आया था हाल में पंजाब में तुरंत शामिल करने का एक प्रस्ताव पास किया है।

पंजाब का भूगोल

पंजाब का कुल क्षेत्रफल 50,362 वर्ग किलोमीटर है पंजाब पश्चिम और दक्षिण में हरियाणा और राजस्थान से घिरा है पंजाब का ज्यादातर भाग उपजाऊ मैदान हैं जिसमें कई नदियां और एक विस्तृत सिंचाई नहर प्रणाली है लहरदार पहाड़ियों की एक पेटी राज्य के उत्तर पूर्वी भाग में हिमालय के तलहटी तक फैली हुई है इसकी औसत उचाई समुद्र तल से 980 फिट है राज्य का दक्षिण पश्चिम अर्ध शुष्क है जो अंततः थार रेगिस्तान में मिल जाता है मिट्टी की विशेषता वनस्पति और मूल चट्टान के सीमित तक प्रभावित होते हैं पंजाब को मिट्टी के प्रकार के आधार पर तीन अलग अलग क्षेत्रों में बांटा गया है दक्षिण, पश्चिम, मध्य पूर्वी।

Also Read: BAMS Course Full Form Details in Hindi

पंजाब की जलवायु

पंजाब के उपोषण कटिबन्धीय जलवायु है यहाँ महीने तर महीनों तापमान में बड़े परिवर्तन होता है भले ही सिर्फ सीमित क्षेत्रों में जीरो डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान का अनुभव होता है सर्दियों में मौसम में पंजाब के ज्यादातर भागों आम तौर पर ग्राउंड फास्ट पाया जाता है ऊंचे आद्रता और बादल छाये रहने के साथ ही तापमान धीरे धीरे बढ़ता है हालांकि अब बादल साफ होता है और आदरता कम होती है तो तापमान में वृद्धि होती है इस अवधि के दौरान पूरे क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है गर्मियों के दौरान ज्यादातर तापमान डेढ़ महीने की अवधि के लिए 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है पंजाब की राजधानी कहा है और पंजाब की राजधानी क्या है तथा पंजाब को चंडीगढ़ देने के लिए कई बार प्रस्ताव आए, पंजाब का भूगोल और पंजाब की जलवायु उम्मीद है यह पोस्ट पढ़ कर आपको पंजाब से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर समझ आ गए होंगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...