स्टेनोग्राफर क्या है? स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें?

स्टेनोग्राफी एक लैंग्वेज होता है इस लैंग्वेज को कोडिंग लैंग्वेज या शोर्ट हैंड भी कहते हैं इसमें किसी स्पीच की शॉट में लिखना sikhaya जाता है इस का उपयोग करने वाले व्यक्ति को स्टेनोग्राफर कहते हैं।

सरकार के करीब सभी विभाग में एक स्टेनोग्राफर सूची की जरूरत होती है सरकारी विभाग में स्टेनोग्राफर पद पर नियुक्ति कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से की जाती है अगर आप भी स्टेनोग्राफर बनाना चाहते हैं तो आप पेज पर इस स्टेनोग्राफर कैसे बनें, इससे जुड़े सभी जानकारी के विषय में विस्तारपूर्वक से जान लें।

स्टेनोग्राफर क्या है? स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें?

स्टेनोग्राफर क्या है?

स्टेनोग्राफर का हिंदी अर्थ “आशुलिपिक लेखक” होता है और और उन्हें दूसरे शब्दों में सॉर्ट हैण्ड भी कहते हैं इनका काम किसी भी व्यक्ति के माध्यम से दिया स्पीच भाषण को कैप्चर करना और कम से कम शब्दों मैं लिखना किसी भाषण को शॉर्ट में लिखने के kaam स्टेनोग्राफर का होता है।

इन्हें आशुलिपिक भी कहते हैं स्टेनोग्राफर का ज्यादा उपयोग सरकारी विभागों को किया जाता है यदि इनकी नियुक्ति की बात करें तो कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) के माध्यम से भर्ती की जाती है।

स्टेनोग्राफर की टाइपिंग स्पीड अन्य लेखक की तुलना में काफी तेज और कैप्चर करने के लिए काफी क्षमता होती है और काफी गति के साथ किसी स्पीच को राइटिंग में कन्वर्ट करना स्टेनोग्राफर का कार्य होता है तथा लिखते समय सिंबल आदि का उपयोग करके स्पीच को लिखना।

स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें?

यदि आपको यह नहीं पता है कि स्टेनोग्राफर कैसे बनें तो हम आपको कुछ पॉइंट बता रहे है इसको आप फॉलो करके स्टेनोग्राफर की तैयारी कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले आपको 12वीं पास करना है इसके बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन स्नातक की डिग्री लेनी है इसके लिए आप कोई भी कोर्स कर सकते हैं और स्नातक पूरा कर सकते हैं।
  2. ग्रैजुएशन करते वक्त एसएससी स्टेनो की तैयारी करनी है और टाइपिंग पर खास ध्यान देना है और स्पीड बढ़ाना है।
  3. फिर किसी एसईओ कोचिंग सेंटर को ज्वॉइन करें ताकि आपको इन दोनों की परीक्षा पास करना से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो जाए इसलिए आपको कोचिंग जरूर ज्वॉइन करना चाहिए।
  4.  कोचिंग में पढ़ाई गए विषय का एक नोटस बनाएँ जो आपको एग्जाम के समय बहुत मदद कर सकता है और प्रति दिन क्लास अटेंड करने जिससे कोई भी टॉपिक छुट न जाएं अच्छे से तैयारी करें।
  5. फिर एसएससी स्टोन के लिए आवेदन करें स्टेनोग्राफर के लिए प्रत्येक साल वैकेंसी निकली जाती है इससे जुड़ी इन्फॉर्मेशन Sarkari result. Com पर मुहैया कराई जाती है।
  6.  फॉर्म भरने की पश्चात आपको दो पेपर देने होंगे दोनों एग्जाम पास करने के बाद अपनी नियुक्ति स्टेनोग्राफर के पद पर हो जाएगी।

Also Read: टीचर बनने के लिए क्या करे?

स्टेनोग्राफर बनने की योग्यता

जैसा कि नाम से ही पता चल जाता है स्टेनोग्राफर बनने के लिए स्टोनो ग्राफी का ज्ञान होना बहुत ही जरूरी होता है स्टेनोग्राफी के अंतर्गत शॉर्ट हैंड मतलब कि विभिन्न प्रकार के चिह्नों का इस्तेमाल करके तेज गति से लिखने का तरीका एवं अंग्रेजी और हिंदी या अन्य भाषाओं में टाइपिंग करना मौजूद होता है एक सफल स्टेनोग्राफर बनाने के लिए आपको आप के माध्यम से टाइप किए गए भाषाओं का सही  व्याकरण ज्ञान होना चाहिए।

  • स्टेनोग्राफर पद पर नियुक्ति होने के लिए स्टूडेंट को किसी भी स्टीम ग्रैजुएशन कैटेगरी प्राप्त होनी चाहिए।
  • यदि आप शॉर्ट हैंड सीखना चाहते हैं तो आपके पास इंटरमीडिएट पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • आपके पास स्टेनोग्राफर का किसी भी संस्था से 1 साल का डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है स्टेनोग्राफर क्या है और स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें तथा स्टेनोग्राफर बनने की योग्यता उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आयी होंगी पेश अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...