उत्तराखंड में कितने जिले हैं?

इस पोस्ट में हम जानेंगें उत्तराखंड में कितने जिले हैं. उत्तराखंड में 13 जिले हैं यदि आप इन 13 जिलों का नाम जानना चाहते हैं और उत्तराखण्ड से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

उत्तराखंड में कितने जिले हैं?

उत्तराखंड में कितने जिले हैं?

उत्तराखण्ड भारत के उत्तर दिशा में स्थित है एक खूबसूरत राज्य है उत्तराखंड का पुराना नाम उत्तरांचल है सन् 2000 से लेकर 2006 तक उत्तराखंड का नाम उत्तरांचल था परन्तु 2007 मे बदलकर उत्तराखंड कर दिया गया उत्तराखण्ड राज्य का गठन सन 1 नवंबर 2000 मे बहुत साल हो के संघर्ष और आंदोलनों के बाद भारत गणराज्य में 27 वें राज्य का रूप था उत्तराखंड की सीमा पूर्व से नेपाल तथा उद्योगों के दिशा मैं तिब्बत से चिपका हुआ है उत्तराखंड क्षेत्रफल राष्ट्रीय से भारत का 18वां राज्य है और वही जनसंख्या की दृष्टि से यह भारत का 20 व राज्य माना जाता है।

Also Read: Leave Application: Best format and way to write a leave application

उत्तराखंड में कितने जिले हैं?

उत्तराखण्ड के जिले के विषय में बात करें तो यह उत्तर प्रदेश का बाग था परन्तु बहुत सालो के आंदोलन की वजह से उत्तर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र जिलों के अलग अलग करने उत्तराखण्ड राज्य का गठन किया गया अतः उत्तराखण्ड में वर्तमान समय में कुल 13 जिले मौजूद है तो चले जाते हैं उत्तराखंड के 13 जिलों कौन कौन से हैं?

  1. अल्मोड़ा
  2. बागेश्वर
  3.  चमोली
  4. देहरादून
  5.  चंपावत
  6.  हरिद्वार
  7.  टिहरी गढ़वाल
  8. उधमसिंहनगर
  9.  पौड़ी गढ़वाल
  10. रुद्रप्रयाग
  11. नैनीताल
  12. पिथौरागढ़
  13. उत्तरकाशी

उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

दोस्तों यदि हम उत्तराखंड के सबसे बड़ा जिला के विषय में बात करें तो क्षेत्रफल की ड्रेस सी से उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला चमोली हैं जिसका क्षेत्रफल 8030 वर्ग किलोमीटर है यदि जनसंख्या की दृष्टि से उत्तराखंड का सबसे बड़ा जिला के विषय में बात करें तो सबसे बड़ा जिला हरिद्वार माना जाता है जहाँ की 2022 के आधार पर जनसंख्या 21,92,890 हैं और उत्तराखंड का सबसे छोटा जिला चम्पावत है जिसका कुल क्षेत्रफल 1766 वर्ग किलोमीटर है और वहीं जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो 2022 के आधार पर जनसंख्या 281051 है।

Also Read: केरल की राजधानी कहा है?

उत्तराखंड की राजधानी और घूमने की जगह

सन 2000 मे उत्तराखंड उत्तर प्रदेश से अलग होकर एक नया राज्य बना तो वहाँ की राजधानी देहरादून को घोषित की गई थी यह देहरादून एक पर्यटक इस स्थल के तौर पर घूमने की जगह भी है और यहाँ का प्राकृतिक मौसम हमेशा से ही आकर्षक का केंद्र माना जाता है इसके साथ ही यदि उत्तराखंड में घूमने की जगह भी बात किया जाए तो वो हम आपको बता रहे हैं उत्तराखंड में घूमने की बहुत सारी जगह है जिसमें हम कुछ बता रहे है –

  • देहरादून = देहरादून शुरू से ही अपनी प्राकृतिक प्रवेश की वजह से ही अधिकतर जाना जाता है भारत के पर्वतीय क्षेत्रों में से एक है जो कि मुख्य पर्यटक स्थलों से गिना जाता है उसके साथ ही साथ इसका आकर्षक का केंद्र और भी ज्यादा हो जाता है जब इसे उत्तराखंड की राजधानी के तौर पर चुना गया है और वर्तमान समय में सबसे ज्यादा पर्यटक देहरादून में ही अपनी छुट्टियां मनाने आते है।
  • नैनीताल = उत्तराखंड के सबसे हरे भरे पानी क्षेत्रों में से एक नैनीताल जिला बहुत सारी जिलों के लिए जाना जाता है शायद यही वजह है कि इसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है और यह भारत के पर्यटकों के लिए मुख्य हिल स्टेशन में से एक है इसकी खोज 1841 मे अंग्रेजों के माध्यम से की गयी यहाँ घूमने की बात किया जाए तो नैना झील यहाँ की प्रसिद्ध झील मानी जाती है जिनके नाम पर ही नैनीताल नाम इस जिले का पड़ा है यहाँ पर जीतने भी पर्यटक आते है वह पानी ने बूटिंग का मज़ा जरूर लेते है तथा उसके साथ पैरालाइटिंग सरकार के नैनीताल की उचाई के उसकी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद भी लेते है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि उत्तराखण्ड में कुल कितने जिले हैं तथा कौन कौन से हैं और उत्तराखंड में घूमने की जगह कौन कौन सी हैं? उम्मीदें यह पोस्ट आपको पसंद आई होंगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...