Website (वेबसाइट) कैसे बनाएँ? पूरी जानकारी हिंदी में

खुद की वेबसाइट कैसे बनाएँ = वर्तमान में भला इंटरनेट को कौन नहीं जानता है इसमें हम कोई भी जानकारी जानना चाहें तो उसे जान सकते हैं वही जो जानकारी हमें सर्च इंजन प्रदान करती है वह कहीं से तो आती ही है या तो किसी ना किसी ने इसे लिखकर पब्लिश किया है तभी हमें वह पढ़ने के लिए मिल जाती है ।

हम जिस information sources की baat कर रहे हैं उसे ही वेबसाइट कहा जाता है परन्तु ज्यादातर लोगों के मन में यह प्रश्न अवश्य ही होता है कि यह वेबसाइट कैसे बनती है? परन्तु इसका एक सरल या फिर एक लाइन में उत्तर नहीं होता है क्योंकि वेब साइट को बनाने की एक पूरी प्रक्रिया होती है और इसे समझने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ना पड़ेगा।

Website (वेबसाइट) कैसे बनाएँ? पूरी जानकारी हिंदी में

वेबसाइट क्या है?

एक “Website Web pages का Collection है ( Web pages ऐसे document जिन्हें को इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जाता है ) जो कि आप अभी एक ऐसा ही अपने सामने देख रहे हैं एक वेबसाइट पेज वही होता है जिससे कि आप अपने स्क्रीन में देखते हैं ।

जब आप एक एड्रेस को टाइप करते हैं किसी एक लिंक पर क्लिक करते हैं एक भी पेज मैं किसी भी प्रकार का इन्फोर्मेशन हो सकता है जिसमे की text, wlor , graphics, Animation और sound मुख्य रूप से होते हैं जब आपको कोई अपना वेब एड्रेस देता है तब generally यह उस वेबसाइट का होमपेज होता है इसमें आपको उस वेबसाइट में क्या है।

इसके बारे में जानकारी प्रदान करता है उस होमपेज से आप चाहें तो अलग अलग sections कर सकते हैं और दूसरे contents को पढ़ सकते है एक Website मे एक page या कई सारे pages हो सकते है यह निर्भर होता है कि उस वेब साइट का ओनर visitors को क्या प्रदान करना चाहता है ज्यादातर Websites अधिक इंफॉर्मेशन होते हैं ।

Website कैसे बनाएँ? पूरी जानकारी

Online कई सारे platforms होते हैं ब्लॉग बनाने के लिए परंतु हम आप सभी को Blogger और WordPressही recommend करते है क्योंकि यह सबसे बेहतर प्लेटफार्म है ब्लॉक बनाने के लिए ब्लॉगर गूगल कंपनी का ही एक सर्विस होता है ।

जो बिलकुल फ्री होता है परन्तु वर्ल्ड प्रेस मैं आपको होस्टिंग और डायमंड के पैसे लगते हैं  यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं तो आपको भी ब्लॉगर से ही शुरुआत करनी चाहिए बाद में आप चाहे तो वर्ल्ड प्रेस पर मूव कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में chrome browser open कर ले फिर आप किसी भी browser का इस्तेमाल कर सकते हैं परन्तु हम सभी लोगों को क्रोम ब्राउज़र का ही recommend करते हैं।
  2. Address bar आपको blogger.Com enter करना है और blogger website पर आ जाना है।
  3. Create your blog option पर click करे।
  4. अब अपने Gmail account से log in करे। यदि आपके पास कोई जीमेल अकाउंट नहीं हो तो सबसे पहले जीमेल अकाउंट बना लें क्योंकि blogger आप पीना जीमेल अकाउंट के नहीं यूज़ कर सकते हैं ।
  5. Gmail account log in करने के बाद blogger website खुल जाएगी इसके बाद हमारा असली काम चालू होता है।
  6. आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर create न्यू ब्लॉक के नाम से नया बॉक्स display होगा।
  7. इस बॉक्स के पहले ऑप्शन में title लिखा होगा यानी आपको इसके सामने वाले field मे अपने ब्लॉग का title एंटर करना है, अगला ऑप्शन अड्रेस का होगा यानी आपको उसके सामने वाले फील्ड में अपने ब्लॉग का एड्रेस लिखना है ध्यान रहे जो आप अड्रेस एंटर कर रहे हैं वह available  होना चाहिए यदि नहीं है तो कोई दूसरा एड्रेस एंटर करना होगा यह सभी steps कंप्लीट करने के बाद अपने ब्लॉग का theme select करे और create blog option पर click कर देना है।
  8. कुछ सेकंड में आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जाएगी और आप चाहे इसे किसी Web browser मे open करके check कर सकते हैं यह ठीक से काम कर रही है या नहीं अभी आपका ब्लॉग पूरी तरह खाली होगा क्योंकि आपने अब तक कोई नया पोस्ट पब्लिक नहीं किया है अपने ब्लॉग पर नया पोस्ट publish करने के लिए अपने blogger dashboard के posts option मे new post option पर click here करे।
  9. अब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो गई है अब आप इस पर न्यू पोस्ट पब्लिक करके अच्छी ट्रैफिक सर्च इंजन से login कर सकते हैं आप अपनी इस ब्लॉग के विषय में अपने सभी दोस्तों को बताएं की आपने यह कैसे किया उन्हें आपकी बातें सुनकर आवश्यक खुशी मिलेंगे।
  10. ब्लॉक बनाने के बाद आप चाहे तो custom, themes, menu, domain सब कुछ सरलता से सेट कर सकते हैं याद रहे blog पर traffic बढ़ने के लिए बढ़िया पोस्ट लिखना होगा तभी आपको गूगल से ट्रैफिक मिल सकता है अभी आपका ब्लॉग नहीं है इसलिए इसका promotion भी social media वर्क करे अपनी फ्रेंड के साथ, आप चाहे तो canvatool की सहायता से  graphics और images बनाकर promote भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको ब्लॉक कैसे बनाते हैं? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में दी है यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी समझ आ जाए कि blog कैसे बनाते हैं ? उम्मीद है कि हमारे आज के इस पोस्ट से आपको कुछ नया जरूर सीखा होगा।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...