Patwari क्या होता है? What is Patwari?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Patwari कौन होता है तथा पटवारी बनने के लिए योग्यता क्या होने चाहिये, पटवारी कैसे बने पटवारी का काम क्या होता है पटवारी की तैयारी कैसे करें इत्यादि पटवारी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे।

Patwari

Patwari कौन होता है?

जमीन से संबंधित सभी कार्य जैसे भूमि को नापना और भूमिका रोकॉर्ड अपने पास रखना पटवारी का मुख्य काम होता है और इसका अन्य काम भी होता है भूमि को बेचना, खरीदना ,आय प्रमाणपत्र, जाति प्रमाण पत्र निवास बनाना कृषि से जुड़ी सभी जानकारी और बहुत प्रकार के विश्वास से निपटने का काम करता है।

Also Read: Raw Agent कैसे बने? How to become Raw agent?

Patwari के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पटवारी बनने के लिए आपको कम से कम 12 पास होना अनिवार्य है और इसके साथ ही साथ आपके पास कंप्यूटर का 1 साल का डिप्लोमा होना चाहिए तब जाकर आप एक पटवारी के योग्य होंगे और आपकी उम्र 21 से 33 साल तक होनी चाहिए।

और यदि आप ने ग्रेजुएशन किया है तो आपको बहुत लाभ मिलेगा पटवारी प्रत्येक राज्य में होते है उदाहरण के लिए हम मध्यप्रदेश राज्य की बात करते हैl

मध्यप्रदेश में पटवारी बनने के लिए एजुकेशन के साथ साथ आपको CPTC सीपीसीटी की परीक्षा भी पास करना होती है इसके बाद ही आपको पटवारी की नौकरी प्राप्त हो सकती हैं।

सीपीसीटी कंप्यूटर से कोर्स है इसमें टाइपिंग की स्पीड के विषय में पता चलता है कि आप हिंदी और इंग्लिश की टाइपिंग की स्पीडके साथ कर सकते हैं यदि आप सीपीसीटी पास है तो आपको जॉब बहुत ही जल्दी प्राप्त हो जाएगी।

पटवारी कैसे बने?

अगर आप पटवारी की तैयारी कर रहे है तो आपको पटवारी की भर्ती के विषय में पूरी जानकारी होना चाहिए जैसे पटवारी की वैकेंसी कब आयेगी, पटवारी ऑनलाइन फॉर्म परीक्षा कब भरेंगे और पटवारी परीक्षा के लिए योग्यता है और एग्जाम पैटर्न क्या होती है यदि आप सही रणनीति के साथ तैयारी करेंगे तो आप सच में परीक्षा पास कर सकते हैंl

पटवारी की  सैलरी कितनी होती है?

पटवारी को अधिक से अधिक ₹25,000 की सैलरी मिलती है पटवारी की सैलरी 5200,20200 ग्रिड पर निर्भर करता है इसमें बहुत तरह के भत्ते शामिल होते हैं और सभी भत्ते जुड़कर लगभग ₹25,000 हो जाते हैं यह सैलरी अलग अलग राज्यों के हिसाब से तय होती है इसलिए अपने प्रदेश के हिसाब से आपको पता चल जाएगा कि बंटवारे की एक महीने की सैलरी कितनी होती है।

पटवारी से परीक्षा में क्या पूछा जाता है?

पटवारी की परीक्षा मैं इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, कंप्यूटर, सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं हिंदी के पेपर में संधि, काल, वाकयांश, क्रिया इत्यादि प्रश्न पूछे जाते हैं।

अंग्रेजी में वॉकबुलरी,ग्रामर, एंटोनीम, साइनोनि और फ्रेज के विषय में पूछा जाता है गणित की परीक्षा मुख्य होती है और इसमें दशमलव, औसत, नंबर सिस्टम, समय और कार्य के विषय में पूछा जाता कि कंप्यूटर मे बेसिक इनपुट आउटपुट डिवाइस वर्ड प्रोसेसिंग और ऑपरेटिंग सिस्टम के विषय में पूछा जाता है जीके के दौरान सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते है।

पटवारी लेखपाल में क्या अंतर होता है?

पटवारी के पद के अलग अलग राज्यों में अलग अलग पहचान होती हैं और अलग नामों से भी लोग जानते हैं इसलिए पटवारी और लेखपाल नाम अलग हैं परंतु यह एक ही पद हैं और दोनों के काम भी एक ही होता है।

निष्कर्ष = दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने बताया कि 2022 में पटवारी कैसे बनें तथा लेखपाल और पटवारी एक ही होते हैं पटवारी बनने से जुड़ी बहुत सारी  जानकारी आपको हमने आज बताई है, यदि फिर भी आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें इस लेख के नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैंl

 यदि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को ध्यान में रखकर अच्छे से तैयारी करे तो आपको पटवारी की जॉब जरूर मिले गी उम्मीद है या पोस्ट आपको समझ आयी होगी की पटवारी बनने के लिए क्या क्या करना है? तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...