SEO क्या है? What is SEO 2023?

आज के डिजिटल और आधुनिक युग में ऑनलाइन के जरिए करोड़ों लोगों के सामने उपस्थित हुआ जा सकता है। आप जब चाहे जहां चाहे वीडियो कॉल के माध्यम से किसी से भी बात कर सकते हैं, या फिर मैसेज के द्वारा भी आप बात कर सकते हैं, लेकिन इन सब को करने के लिए आपको गूगल पर सर्च पेज पर जाना होता है, क्योंकि ये ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर ज्यादा विजिटर विजिट करना पसंद करते हैं, और ट्रस्ट करते है। लेकिन यहां पर पहुंचना भी बहुत आसान काम नहीं होता है।

इसके लिए आपको अपने सभी आर्टिकल्स का सही ढंग से SEO करना होता है। मतलब उन्हें सही तरीके से ऑप्टिमाइज करना होता है, अगर आप कितना भी अच्छा आर्टिकल लिख लो वह सही ढंग से रैंक नहीं होते तो उस आर्टिकल में टै्रफिक आने की संभावना ना के बराबर हो जाती है ऐसे में जो भी राइटर्स होते हैं उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसीलिए रैंक होना जरूरी होता है,इसके बाद वह सर्च इंजन में रैंक होते हैं।

इस प्रक्रिया को ही SEO को कहा जाता है। क्या आप जानते हैं SEO होता क्या है, और हर ब्लॉक के लिए SEO क्यों जरूरी होता है। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा SEO क्या होता है, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

Seo क्या है? What is SEO?

SEO क्या होता है?

SEo  एक ऐसा ऑनलाइन प्रोसेस है। जिसको सर्च इंजन में जैसे गूगल, याहू, बिंग आदि पर सर्च करने पर अपने वेबसाइट ब्लॉक को ऑटोमाइज करके सर्च करने पर टॉप पर ला सके,  ताकि अधिक से अधिक विजिटर हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सके या विजिटर अधिक मिल सके। एक ब्लॉक को गूगल के सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर सबसे ऊपर रखने के लिए बहुत सी चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है। इसके लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। Also Read: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन हिंदी ? artificial intelligence in hindi ?

SEO का फुल फॉर्म 

Seoका फुल फॉर्म सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन होता है। आप सभी लोग जानते है। गूगल इस दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग में लाने वाला सर्च इंजन होता है। गूगल के अलावा भी बिंग,याहू दूसरे सर्च इंजन है जो कि लोग बहुत अधिक उपयोग में लेते हैं, लेकिन सबसे अधिक गूगल का प्रयोग किया जाता है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के बाद आप अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंक करवा सकते हैं।

S – Search
E – Engine
O – Optimization

SEO क्यो जरूरी है?

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट होगी जब बनाया जाता है तो उसका मकसद लोगों तक उसको पहचाना नहीं होता है। आप अगर बहुत मेहनत करके किसी वेबसाइट पर के लिए ब्लॉग लिख रहे हैं और आपने SEO के लिए कुछ भी नहीं किया तो आपके ब्लॉग सर्च इंजन में कभी भी रिजल्ट में show नहीं करेंगे।

अगर आपके बनाए ब्लॉग लोगों को दिखाने हैं,और रिजल्ट शो कराना है तो इसके लिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अर्थात SEO करना होगा। उसके बाद ही आपके ब्लॉग वेबसाइट सही तरीके से रैंक करेगी और अधिक विजिटर आप की वेबसाइट पर आप सकेंगे।

SEO के प्रकार

Seo मुख्य रूप से 2 प्रकार के होते है..

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On page SEO

यह वह तरीका है जिसमें हम अपने ब्लॉक के अंदर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए करते हैं इसलिए इसको on page SEO कहा जाता है।

आप अपने ब्लॉक के डिजाइन और इस क्रिएट ऑप्टिमाइजेशन से लेकर पोस्ट पब्लिश तक जो सभी कार्य करते हैं, जैसे कि रेस्पॉन्सिव थीम का उपयोग करते हैं, जो कि मोबाइल फ्रेंडली होता है अच्छे कंटेंट लिखना जो लोगों को पढ़ने में पसंद आए, जिसमें हर जरूरी जानकारी होती है। पेज की स्पीड अच्छी होनी चाहिए, कम समय में पेज खुल जाना चाहिए, अपने ब्लॉग के लिए मेटा डिस्क्रिप्शन लिखना जरूरी होता है। पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करना ताकि उस से सर्च इंजन में पोस्ट रैंक हो।

keywords का प्लेसमेंट जरूरी जगह पर भरना, जैसे टाइटल, परमालिंक और मेटा डिस्क्रिप्शन में जरूरी होता है। key words की डेस्टिनी कंटेंट प्रॉपर तरीके से रखनी पड़ती है। इंटरनल और एक्सटर्नल लिंकिंग करना, यह सभी कार्य ऑन पेज के अंदर आते हैं। इससे गूगल ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में आसानी से रैंकिंग करवा देता है और आप के कंटेंट को बहुत अच्छा ऑर्गेनिक टै्रफिक मिल जाता है।

On page SEO सेट करना

ऑन पेज अच्छे से SEO सेट करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ता है..

  • वेबसाइट स्पीड
  • Website की नेविगेशन
  • टाइटल टैग
  • पोस्ट पर यूआरएल लिखना
  • इंटरनल लिंक
  • ALT tag
  • कंटेंट,हेडिंग,कीवर्ड

Off page SEO

ऑफ पेज SEO में सारा काम कंटेंट ब्लॉक के बाहर का होता है। ऑफ pege SEo में आप अपने ब्लॉक का प्रमोशन करते हो उसमें बहुत से पापुलर ब्लॉग में जाकर आपको उनके आर्टिकल पर कमेंट भी करना होता है। उसके बाद वेबसाइट का लिंक सबमिट करना पड़ता है। उसको ब्लैक लिंग कहा जाता है। ब्लैक लिंग से ही वेबसाइट को बहुत फायदा मिलता है।

सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, टि्वटर आदि पर वेबसाइट का अट्रैक्टिव पेज बनाइए और अपने ज्यादा फॉलोअर्स को बढ़ाइए इससे आपके वेबसाइट में अधिक विजिटर्स बढ़ेंगे और आपका कंटेंट ब्लॉक बहुत पॉपुलर हो जाएगा। उनके ब्लॉग पर आप guest post submit करना होता है। इससे उनके ब्लॉग पर आने वाले विजिटर्स आपको भी जानने लगेंगे और आपकी वेबसाइट पर इससे ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

Off page SEO सेट करना 

ऑफ पेज seo सेट करने के कुछ तरीके होते हैं जो कि निम्न प्रकार से हैं..

  • सर्च इंजन सबमिशन
  • बुक मार्किंग
  • Directory submission
  • Social media
  • Classified submission
  • Q और A site
  • Blog commenting
  • Pin
  • Guest post

Conclusion

आज हमने आपको भी SEO के बारे मे  जानकारी दी है उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी इससे जुड़े अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रह सकते हैं या कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट भी कर सकते हैं.

Share on:

About The Author

1 thought on “SEO क्या है? What is SEO 2023?”

  1. Pingback: How to do SEO? Seo कैसे करे? - Hindi Kalam

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Scroll to Top