Duniya Ki Sabse Mahengi Chij – World’s Most Expensive Object

क्या आपके मन में कभी यह विचार आया है कि Duniya Ki Sabse Mahengi Chij क्या है? आज इस लेख से हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दुनिया में पाए जाने वाली सबसे महंगी चीज क्या है। अगर आप अपने इस जिज्ञासा को शांत करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे और इस जानकारी के बारे में अपने विचार हमें जरूर बताएं। 

Duniya Ki Sabse Mahengi Chij

Duniya Ki Sabse Mahengi Chij क्या है

Duniya Ki Sabse Mahengi Chij की जब हम बात करते हैं तो सर्वप्रथम हमारे दिमाग में जो ख्याल आता है वह है हीरे का। मगर आपको हम बता दें कि जब आप दुनिया के सबसे महंगी चीजों की बात कर रहे हैं तो हीरा तो गिनती में ही नहीं आता है। 

हीरा कोई महंगा पदार्थ नहीं है वह हमारे रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली सबसे महंगी चीज है मगर इस दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजमर्रा के कामों में नहीं करते हैं मगर उनकी कीमत बहुत ज्यादा है। 

इस लेख में नीचे अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Duniya Ki Sabse Mahengi Chij कौन सी है। 

एंटीमैटर

आपने शायद एंटी मैटर का कभी कोई नाम नहीं सुना होगा मगर आपको बता दें कि ऐसा भी एक पदार्थ होता है जिसे हम एंटीमैटर कहते हैं इसकी एक ग्राम कई खरब में बिक सकती है। 

एंटीमैटर एक खास किस्म का पदार्थ होता है जो हमारे यहां आस-पास मौजूद मैटर से उल्टा काम करता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक जब बिगबैन हुआ और इस दुनिया का निर्माण किया गया तब हमारे आसपास जो पदार्थ है इनका निर्माण हुआ मगर यह सब मैटर है अर्थात इन सभी पदार्थों के मध्य में प्रोटोन होता है जिसमें पॉजिटिव चार्ज होता है और इलेक्ट्रॉन इसका चक्कर काटता है। वही एंटीमैटर एक खास किस्म का पदार्थ होता है जिसमें नेगेटिव चार्ज मध्य में होता है और पॉजिटिव चार्ज उसका चक्कर काटता है। 

इस प्रकार के पदार्थ के बारे में सर्वप्रथम Paul Dirac नाम के एक मशहूर वैज्ञानिक ने बताया था। वैज्ञानिकों का मानना है कि बिगबैन के वक्त मैटर के ही बराबर मात्रा में एंटी मैटर भी बना था मगर विश्व के संरचना के दौरान इस तरह के मैटर विलुप्त हो गए। आज भी वैज्ञानिकों के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है कि जब ब्रह्मांड की संरचना के वक्त एंटी मैटर बना था तो अब वह हमारे बीच क्यों नहीं है?

उम्मीद करते हैं इससे आप एक चीज़ समझ गए होंगे कि ब्रह्मांड में एंटी मैटर है यह बात तो साबित हो गई है मगर वैज्ञानिकों को अभी इस प्रकार का कोई भी मैटर नहीं मिला है अगर इस प्रकार का मैटर धरती पर कहीं मिलता है तो उसे विश्व का सबसे महंगा पदार्थ माना जाएगा। 

हमारे बीच एक ऐसा पदार्थ है जिसे विश्व का सबसे महंगा पदार्थ माना जाता है मगर उसका इस्तेमाल नहीं किया जाता कारण उसका महंगा होना। इस पदार्थ का नाम है कैलिफोर्नियम 252।

यह एक खास किस्म का रेडियो एक्टिव पदार्थ होता है जिसमें रेडिएशन की छमता बाकी पदार्थ के मुकाबले कहीं ज्यादा होती है और इसका बर्ताव नाइट्रोजन से मिलता-जुलता है जिस वजह से इसे नाइट्रोजन एंटी मैटर भी कहा जाता है। पहले वैज्ञानिकों का यह मानना था कि कैलिफोर्नियम 252 सुपरनोवा से निर्मित हुआ है इसका तारों के संबंध में कोई जवाब नहीं मिला और यह थियोरी गलत साबित हुई। 

कैलिफोर्नियम 252 नाम के रेडियो एक्टिव पदार्थ के 1 ग्राम की कीमत 1800 करोड़ रुपए है। 

इस प्रकार की अगर हम बातें छोड़ दें और इस वक्त जो मौजूद है उसमें सबसे कीमती चीज की बात करें तो एटम बम में इस्तेमाल होने वाले रेडियो एक्टिव पदार्थ या यूरेनियम जिसे येलो केक के नाम से भी जाना जाता है उसे विश्व का सबसे महंगा पदार्थ माना जाता है। यूरेनियम एक रेडियो एक्टिव पदार्थ होता है जो पीले रंग का होने के कारण येलो केक के नाम से जाना जाता और इसका खास तौर पर इस्तेमाल एटम बम बनाने के लिए किया जाता है इसके अलावा हम यूरेनियम का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में बिजली बनाने के लिए भी करते हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आप यह समझेंगे कि हमारे आस-पास कितनी अलग-अलग प्रकार की चीजें होती है जिनके बारे में हमें मालूम तक नहीं होता। Californium 252 ऐसा ही एक पदार्थ है इसके साथ ही एंटीमैटर के बारे में भी इस लेख में आपको बताया गया। अगर आपको इन रोचक बातों को जानने के बाद विश्व की सबसे महंगी चीज के बारे में पता चला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!