Duniya Ki Sabse Mahengi Chij – World’s Most Expensive Object

क्या आपके मन में कभी यह विचार आया है कि Duniya Ki Sabse Mahengi Chij क्या है? आज इस लेख से हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दुनिया में पाए जाने वाली सबसे महंगी चीज क्या है। अगर आप अपने इस जिज्ञासा को शांत करना चाहते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहे और इस जानकारी के बारे में अपने विचार हमें जरूर बताएं। 

Duniya Ki Sabse Mahengi Chij

Duniya Ki Sabse Mahengi Chij क्या है

Duniya Ki Sabse Mahengi Chij की जब हम बात करते हैं तो सर्वप्रथम हमारे दिमाग में जो ख्याल आता है वह है हीरे का। मगर आपको हम बता दें कि जब आप दुनिया के सबसे महंगी चीजों की बात कर रहे हैं तो हीरा तो गिनती में ही नहीं आता है। 

हीरा कोई महंगा पदार्थ नहीं है वह हमारे रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली सबसे महंगी चीज है मगर इस दुनिया में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल हम रोजमर्रा के कामों में नहीं करते हैं मगर उनकी कीमत बहुत ज्यादा है। 

इस लेख में नीचे अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि Duniya Ki Sabse Mahengi Chij कौन सी है। 

एंटीमैटर

आपने शायद एंटी मैटर का कभी कोई नाम नहीं सुना होगा मगर आपको बता दें कि ऐसा भी एक पदार्थ होता है जिसे हम एंटीमैटर कहते हैं इसकी एक ग्राम कई खरब में बिक सकती है। 

एंटीमैटर एक खास किस्म का पदार्थ होता है जो हमारे यहां आस-पास मौजूद मैटर से उल्टा काम करता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक जब बिगबैन हुआ और इस दुनिया का निर्माण किया गया तब हमारे आसपास जो पदार्थ है इनका निर्माण हुआ मगर यह सब मैटर है अर्थात इन सभी पदार्थों के मध्य में प्रोटोन होता है जिसमें पॉजिटिव चार्ज होता है और इलेक्ट्रॉन इसका चक्कर काटता है। वही एंटीमैटर एक खास किस्म का पदार्थ होता है जिसमें नेगेटिव चार्ज मध्य में होता है और पॉजिटिव चार्ज उसका चक्कर काटता है। 

इस प्रकार के पदार्थ के बारे में सर्वप्रथम Paul Dirac नाम के एक मशहूर वैज्ञानिक ने बताया था। वैज्ञानिकों का मानना है कि बिगबैन के वक्त मैटर के ही बराबर मात्रा में एंटी मैटर भी बना था मगर विश्व के संरचना के दौरान इस तरह के मैटर विलुप्त हो गए। आज भी वैज्ञानिकों के लिए एक बहुत बड़ा सवाल है कि जब ब्रह्मांड की संरचना के वक्त एंटी मैटर बना था तो अब वह हमारे बीच क्यों नहीं है?

उम्मीद करते हैं इससे आप एक चीज़ समझ गए होंगे कि ब्रह्मांड में एंटी मैटर है यह बात तो साबित हो गई है मगर वैज्ञानिकों को अभी इस प्रकार का कोई भी मैटर नहीं मिला है अगर इस प्रकार का मैटर धरती पर कहीं मिलता है तो उसे विश्व का सबसे महंगा पदार्थ माना जाएगा। 

हमारे बीच एक ऐसा पदार्थ है जिसे विश्व का सबसे महंगा पदार्थ माना जाता है मगर उसका इस्तेमाल नहीं किया जाता कारण उसका महंगा होना। इस पदार्थ का नाम है कैलिफोर्नियम 252।

यह एक खास किस्म का रेडियो एक्टिव पदार्थ होता है जिसमें रेडिएशन की छमता बाकी पदार्थ के मुकाबले कहीं ज्यादा होती है और इसका बर्ताव नाइट्रोजन से मिलता-जुलता है जिस वजह से इसे नाइट्रोजन एंटी मैटर भी कहा जाता है। पहले वैज्ञानिकों का यह मानना था कि कैलिफोर्नियम 252 सुपरनोवा से निर्मित हुआ है इसका तारों के संबंध में कोई जवाब नहीं मिला और यह थियोरी गलत साबित हुई। 

कैलिफोर्नियम 252 नाम के रेडियो एक्टिव पदार्थ के 1 ग्राम की कीमत 1800 करोड़ रुपए है। 

इस प्रकार की अगर हम बातें छोड़ दें और इस वक्त जो मौजूद है उसमें सबसे कीमती चीज की बात करें तो एटम बम में इस्तेमाल होने वाले रेडियो एक्टिव पदार्थ या यूरेनियम जिसे येलो केक के नाम से भी जाना जाता है उसे विश्व का सबसे महंगा पदार्थ माना जाता है। यूरेनियम एक रेडियो एक्टिव पदार्थ होता है जो पीले रंग का होने के कारण येलो केक के नाम से जाना जाता और इसका खास तौर पर इस्तेमाल एटम बम बनाने के लिए किया जाता है इसके अलावा हम यूरेनियम का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में बिजली बनाने के लिए भी करते हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आप यह समझेंगे कि हमारे आस-पास कितनी अलग-अलग प्रकार की चीजें होती है जिनके बारे में हमें मालूम तक नहीं होता। Californium 252 ऐसा ही एक पदार्थ है इसके साथ ही एंटीमैटर के बारे में भी इस लेख में आपको बताया गया। अगर आपको इन रोचक बातों को जानने के बाद विश्व की सबसे महंगी चीज के बारे में पता चला है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

2 COMMENTS

  1. […] कई सारे लोग हैं जो मोटर बाइक के आविष्कार के रूप में पहचाने जाते हैं जिसमे Ernest Mikox फ़्रांस, Edward butter इन्ग्लैड् और Gottlieb Daimler जर्मनी शामिल हैं परन्तु 1885 मे Gottlieb Daimler और उनके साथी विल्हेम मेबैक दुनिया में पहचाने जाने वाले सबसे पहले मोटरसाइकिल आविष्कारक बनाने में कामयाब हो रहे थे. Also Read: Duniya Ki Sabse Mahengi Chij – World’s Most Expensive Object […]

  2. […] जिनकी वजह से रिलायंस कंपनी शुरू हुई और आज सिर्फ देश की नही बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में मशहूर है. उसी तरह से ही डाटा और बिड़ला भी है परंतु यदि बात की जाए अदानी ग्रुप के बारे में तो इसे जिसने शुरू किया उन्होंने इसे खुद शुरू किया है उसी प्रकार से आज के वक्त में अपने भारत देश में ऐसे कई सारे लोग हो गए हैं जिन्होंने अपना बिज़नेस बहुत ऊंचाइयों तक ले गए है. Also Read: Duniya Ki Sabse Mahengi Chij – World’s Most Expensive Object […]

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...