Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको Paypal के बारे में जानकारी देनेवाले है। 

अगर आपको Paypal के बारे में पता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है और अगर आपको Paypal के बारे में बिल्कुल भी नही पता है तो आपको आज यह आर्टिकल Paypal पर अकाउंट कैसे बनाएं? जरूर पढ़ना चाहिए। 

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021

अगर आप ऑनलाइन काम करते है और आपको बाहर देश से पेमेंट लेने में दिक्कत आती है तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज से International Payments की सभी परेशानियां आपकी दूर हो जायेगी। 

अगर आप ऑनलाइन काम नही भी करते है तो आपको Paypal अकाउंट बनाकर रखना चाहिए, क्योंकि इसकी जरूरत आपको कभी भी पढ़ सकती है। 

Paypal क्या है? : 

Paypal एक सबसे ज्यादा पॉपुलर कंपनी है, जो अमेरिका की है। यह कंपनी सभी देशों में ऑनलाइन पेमेंट की सर्विस देती है। यह सभी लोगो को मतलब की एक आम आदमी और बिजनेस करनेवालों को ऑनलाइन तरीके से Payment Send और Recieve करने की सुविधा देती है। 

Paypal से कोई भी व्यक्ति आसानी से कही से भी किसी भी देश में रहनेवाले व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे भेज सकता है। 

Paypal की शुरुआत दिसंबर 1998 में हुई थी। Paypal 1998 में शुरू होने के बाद कुछ सालो में इसे  Ebay कंपनी ने खरीदा था। 

अगर कोई बिजनेस kart है तो उसे पेमेंट लेने और भेजने के लिए एक ऑनलाइन सर्विस की जरूरत पढ़ती है। जैसे की, मार्केट में पहले से ही Paypal और Google Wallet है। Google Wallet से भी कई साल पुराना Paypal है और यह बहुत ही ट्रस्टेड है। 

Also Read : Tik Tok Kaise Download Kare?

Paypal Trusted है ऐसा हम आपको इस लिए कह रहे है क्योंकि Paypal के दुनिया भर के 190 देशों में 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगो के एक्वांट्स है। 

इन 100 मिलियन में देखा जाए तो हमारा भी नंबर आता है। इससे पता चलता है की, Paypal पर लोग कितना ज्यादा भरोसा करते होंगे और आसानी से अपने पेमेंट की लेन देन करते होंगे।

Paypal से पैसे ट्रांसफर करने के लिए किसी खास चीज की जरुआत नही पढ़ती है। इसके लिए आपके पास बस एक Valid Email ID और एक Bank Account होना चाहिए। 

असल में दोस्तो देखा जाए tk Paypal Email Address के जरिए ही काम करता है। हमारे खयाल से Paypal क्या है इसके बारे में आपको काफी कुछ जानकारी हासिल हो गई होगी। अब हम Paypal पर अकाउंट कैसे बनाएं है इसके बारे जानकारी हासिल करते है।

Paypal Account Ke Liye Kya Chahiye? : 

दोस्तो अगर आपको Paypal Account बनाना है तो आपके पास कुछ चीजे होनी बहुत जरूरी है। Paypal Account बनाते वक्त लगनेवाली चीजों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है। जैसे की,

  • Gmail ID
  • Bank Account
  • Pan Card 
  • Credit Card या फिर Debit Card
  • Mobile Number

ऊपर बताई गई सभी चीजे आपके पास होनी बहुत जरूरी है। अगर आपके पास ऊपर बताई गई चीजे है तभी आप Paypal Account बना सकते है।

Paypal Account Kaise Banaye? : 

Paypal Account बनाने के लिए दोस्तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है। अगर आपको Paypal Account बनाते समय कोई परेशानी होती है तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। हम आपकी Problem को Solve करने की कोशिश करेंगे। 

  • सबसे पहले आपको अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करके Paypal सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने एक Paypal की वेबसाइट आ जायेगी, उसपर आपको क्लिक करना है।
  • वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे। जैसे की, Sign Up और Login
  • यहां पर आपको Sign Up वाले ऑप्शंस क्लिक करना है। Sign Up वाले ऑप्शन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। 

Also Read : Radio ka avishkar kisne kiya? रेडियो का आविष्कार किसने किया?

  • यहां पर सबसे पहले आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे अलका पूछा जायेगा की आपको कौनसा अकाउंट बनाना हैं। जैसे की, अगर आपको Personal Use के लिए अकाउंट बनाना है तो आप Indivisual Select करिए। अगर आपको Business के लिए अकाउंट बनाना है तो आप बिजनेस पर क्लिक करिए। 
  • अब आपके सामने कुछ ऑप्शन आयेंगे जिनके आपको अपनी Details Fill करनी होगी। जैसे की, Country, Email Address और Password यह सभी चीजे डालने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है। 
  • Continue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से एक नया Form आ जायेगा। जिसमे आपको अपनी Personal Information डालनी होगी। जैसे की, Name, Birth Date, Address और Pin Code डालना होगा। 
  • यह सभी चीजे डालने के बाद आपको Agree and Create Account पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपका Paypal Account बन जायेगा, लेकिन इस पेज में आपको Debit Card या फिर Credit Card Add करने के लिए भी कह सकते है। अगर आपके पास इन दोनो में से कोई एक हो तो आप उसे Add कर सकते है या फिर I Will Link My Card Later पर क्लिक करके बाद में भी Add कर सकते है। 
  • इसके बाद आपका Paypal का अकाउंट bam जायेगा और ऊपर एक मैसेज लिख के आयेगा की, “Your New Paypal Account Has Been Created!”
  • आपको यहां पर Bank Account, Debit Card और Credit Card का ऑप्शन मिल जाता है, जिसका इस्तेमाल करके आप बैंक अकाउंट और कार्ड add कर सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से अगर किसी को कोई दिक्कत हो तो वह हमे कॉमेंट में बता सकते है और इस आर्टिकल में कोई प्वाइंट बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए। 

Paypal का अकाउंट बनाते वक्त आपको कही पर कोई परेशानी आती है तो आप हमे कॉमेंट में बताइए हम आपको 24Hrs के अंदर रिप्लाई देने की कोशिश कराने और आपकी परेशानी को दूर करेंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...